उपनिषदों का सामान्य परिचय



===================
"उपनिषद्" शब्द का अभिप्राय
===================

उपनिषद् शब्द में उप और नि उपसर्ग है, सद्लृ धातु से बना है । इस धातु के तीन अर्थ हैं---
(1.) विशरण अर्थात् नाश होना,
(2.) गति अर्थात् प्राप्त करना या जानना ,
(3.) अवसादन अर्थात् शिथिल होना ।

उपनिषदों के अध्ययन से अविद्या का नाश होता है । ब्रह्म-ज्ञान की प्राप्ति होती है और सांसारिक दुःख शिथिल होता है । उपनिषदों में ब्रह्मविद्या है । ब्रह्मविद्या के प्रतिपादक ग्रन्थों को उपनिषद् कहा जाता है ।
सद्लृ धातु का अर्थ बैठना भी होता है । गुरु के समीप बैठना । गुरु के समीप बैठने से रहस्यमय ज्ञान की प्राप्ति होती है ।
इस प्रकार कहा जा सकता है कि उपनिषद् जिसमें विद्या का कथन हुआ हो, गुरु के अतिनिकट रहकर रहस्यमयी विद्या को प्राप्त करना ।
उपनिषदों को रहस्य भी कहा जाता है ।
उपनिषदों की संख्या अनगिनत है । किन्तु वैदिक-विचारधारा अनुसार कुल मुख्य उपनिषद् 10 हैं ।

(क.) ऋग्वेद से सम्बन्धित---(1.) ऐतरेय, (2.) कौषीतकि,
(ख) शुक्लयजुर्वेद से सम्बन्धित---(3.) बृहदारण्यक, (4.) ईश,
(ग) कृष्णयजुर्वेद से सम्बन्धित---(5.) तैत्तिरीय, (6.) कठ, (7.) मैत्रायणीय. (8.) श्वेताश्वतर,
(घ) सामवेद से सम्बन्धित---(9.) छान्दोग्य,, (10.) केन,
(ङ) अथर्ववेद से सम्बन्धित---(11.) मुण्डक, (12.) माण्डूक्य, (13.) प्रश्न ।

उपनिषदों का सामान्य परिचय
=======================

(1.) ईशोपनिषद्================

शुक्लयजुर्वेद का अन्तिम व चालीसवाँ अध्याय ही "ईशोपनिषद्" है । इसमें कुल 18 मन्त्र हैं । इसका प्रथम मन्त्र "ईशावास्यम्" से प्रारम्भ होता है, अतः इसका नाम ईशोपनिषद् पड गया ।
निष्काम कर्म, परमार्थ ज्ञान की प्रधानता, कर्म और ज्ञान का समन्वय और ईश्वर की सर्वव्यापकता इसका प्रतिपाद्य विषय है । यह लघुकाय किन्तु महत्त्वपूर्ण उपनिषद् है ।
यह ज्ञान, कर्म और उपासना का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करता है । अतः इसे महत्त्वपूर्ण दार्शनिक ग्रन्थ माना गया है ।

(2.) केनोपनिषद्================

इस उपनिषद् का प्रथम श्लोक "केनेषितम्" है, अतः इसका नाम "केनोपनिषद्" पड गया ।
इसमें चार खण्ड हैं । प्रथम दो खण्डों में ब्रह्म के रहस्यमय रूप एवं अमृतत्व का विवेचन तथा तृतीय एवं चतुर्थ खण्डों में उमा हैमवती के समधुर आख्यान प्रस्तुत किए गए हैं ।
इस उपनिषद् को "जैमिनीयोपनिषद्" और "तवलकारोपनिषद्" भी कहा जाता है ।

(3.) कठोपनिषद्----=================

कृष्णयजुर्वेद की शाखा "कठ" से सम्बन्धित होने के कारण इसका नाम "कठोपनिषद्" है । इसमें दो अध्याय है । इसके प्रथम अध्याय में प्रसिद्ध यम और नचिकेता का संवाद है ।
इसमें आत्मा के विषय में प्रश्न किया गया है । यम के उत्तर से मृत्यु के रहस्य से पर्दा उठ जाता है । साथ ही आत्मा के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी मिलती है ।
इसमें ऐहिक जगत् की नश्वरता और ब्रह्म की नित्यता को प्रतिपादित किया गया है ।

(4.) प्रश्नोपनिषद्==================

इस उपनिषद् प्रारम्भ प्रश्नों से होता है । अतः इसका नाम "प्रश्नोपनिषद्" पड गया । प्रश्न छः ऋषि पिप्पलाद मुनि से पूछते हैं । यह अथर्ववेद के पिप्पलाद शाखा से सम्बन्धित है, जिसके मुख्य ऋषि पिप्पलाद ही है । पिप्पलाद ऋषि जो केवल पीपल के फलों को खाकर जीवित रहे, इसलिए उनका नाम पिप्पलाद पड गया ।
इसमें ब्रह्मविद्या से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गए हैं---
(1.) समस्त प्रजा कहाँ से और कैसे उत्पन्न हुई ।
(2.) प्रजा को धारण करने वाले देवता कितने हैं ।
(3.) प्राणों की उत्पत्ति कहाँ से होती है ।
(4.) आत्मा की जाग्रत, स्वप्न और सुषुप्ति --इन तीन अवस्थाओं का क्या रहस्य है  ।
(5.) ओम् की उपासना का क्या स्वरूप है ।
(6.) षोडश कला सम्पन्न पुरुष का क्या स्वरूप है ।
इन सभी प्रश्नो के उत्तर आप इसी वैदिक संस्कृत पेज पर पढ सकते हैं, जो गतवर्ष लिखे गए । आप उन्हें प्रश्नोपनिषद् लिखकर सर्च कर लें, इसी पेज पर ।

(5.) मुण्डकोपनिषद्========================

"मुण्डक" शब्द का अर्थ है---घुटे हुए सिर वाला । सम्भवतः सिर घुटाने वाले लोगों के किसी सम्प्रदाय से इसका सम्बन्ध रहा हो ।
यह उपनिषद् अथर्ववेद से सम्बद्ध है । इसमें तीन मुण्डक एवं छः खण्ड हैं । इसमें ब्रह्मविद्या के उपदेश की प्रधानता है ।
इसमें बताया गया है कि ब्रह्मा ने अपने पुत्र अथर्वा को ब्रह्मा विद्या का उपदेश दिया है । इसमें याज्ञिक अनुष्ठान और कर्मकाण्ड की हीनता दिखाई गई है, जबकि ब्रह्मज्ञान की श्रेष्ठता प्रमाणित की गई है ।
सांख्य और वेदान्त के सिद्धान्त भी इसमें प्रतिपादित किया गया है । द्वैतवाद का प्रसिद्ध मन्त्र इसमें दिया गया है---"द्वा सुपर्णा सयुजा सखायः ।

(6.) माण्डूक्योपनिषद्========================

यह लघु आकार का छोटा ग्रन्थ है, किन्तु महत्त्व इसका सबसे अधिक है । इसमें केवल 12 वाक्य या खण्ड हैं । इसमें ओंकार की विस्तृत व्याख्या की गई है । चैतन्य की चार अवस्थाओं (जाग्रत, स्वप्न, सुषुप्ति और व्यवहार) का वर्णन किया गया है । इसी प्रकार  आत्मा को भी चार प्रकार का बताया गया है ---वैश्वानर, तैजस्, प्राज्ञ, प्रपञ्चोपशम । वेदान्त-दर्शन  का प्रासाद इसी उपनिषद् पर खडा है ।

(7.) तैत्तिरीयोपनिषद्--========================

तैत्तिरीयारण्यक के अन्तिम तीन अध्याय (7,8 और 9) को ही तैत्तिरीय-उपनिषद् कहा जाता है ।
इस प्रकार इसमें तीन अध्याय है । इसमें अध्यायों को "वल्ली" कहा गया है । इसका प्रथम अध्याय शिक्षावल्ली, द्वितीय अध्याय ब्रह्मानन्दवल्ली और तृतीय अध्याय भृगुवल्ली है ।
"शिक्षावल्ली" में वर्ण, स्वर, मात्रा और बल का विवेचन है । इसमें वैदिक मन्त्रों के उच्चारण के प्रकार भी दिए गए हैं । आचार्य अपने शिष्य को कैसे अनुशासित करता है--बताया गया है ।
ब्रह्मावल्ली में ब्रह्मा के स्वरूप को बताया गया है । ब्रह्मा को आनन्द कहा गया है । समस्त सृष्टि ब्रह्मा से उत्पन्न हुई है । ब्रह्म की प्राप्ति से परमानन्द की प्राप्ति होती है । इसमें पाँच कोशों ( अन्न, प्राण, मन, विज्ञान तथा आनन्द) का भी वर्णन किया गया है ।
"भृगुवल्ली" में भृगु और वरुण का संवाद है । यहाँ भी ब्रह्म के स्वरूप को बताया गया है ।

(8.) ऐतरेयोपनिषद्---
========================

यह ऐतरेयारण्यक का एक अंश है । ऐतरेयारण्यक के द्वितीय अध्याय के चतुर्थ, पञ्चम और षष्ठ खण्ड ही "ऐतरेयोपनिषद्" है । इस प्रकार इसमें कुल अध्याय हैं ।
अध्याय एक में बताया गया है कि परमात्मा ईक्षण के सृष्टि हुई है । शरीर में सभी देवों का निवास है । शरीर में व्याप्त ब्रह्म के दर्शन से ही जीवात्मा का नाम "इन्द्र" पडा ।
द्वितीयाध्याय में पुनर्जन्म के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया गया है । कर्मानुसार विभिन्न योनियों में जन्म का वर्णन है ।
तृतीयाध्याय में प्रज्ञान-ब्रह्म का वर्णन है । मनोविज्ञान की दृष्टि से यह महत्त्वपूर्ण अध्याय है । मन ही ब्रह्म, इन्द्र और प्रजापति है ।

(9.) छान्दोग्योपनिषद्
========================

सामवेद के छान्दोग्य ब्राह्मण के अन्तिम आठ अध्यायों को "छान्दोग्योपनिषद्" कहा जाता है ।
इस प्रकार इसमें कुल आठ अध्याय हैं । यह सन्धिकालीन उपनिषद् है । इसका आकार बहुत बडा है ।
प्रथमाध्याय में ओम् (प्रणव, उद्गीथ) की उपासना, ऋक् और साम का युग्म, वाक्---मन और प्राण की उपासना, प्रणव और उद्गीथ की एकता, साम का आधार स्वर, प्राण--आदित्य और अन्न का मह्त्त्व बताया गया है ।
द्वितीयाध्याय में पञ्चविध साम की उपासना, सप्तविध साम, त्रयी विद्या, धर्म के तीन स्कन्ध और ओम् ही वेदत्रयी का सार है---बताया गया है ।
तृतीयाध्याय में सूर्योपासना, गायत्री का महत्त्व, प्राण ही वसु, रुद्र और आदित्य है , बताया गया है ।
चतुर्थाध्याय में रैक्व द्वारा अध्यात्म-शिक्षा,  सत्यकाम जाबाल की कथा और ब्रह्म के चार पाद का वर्णन ।
पञ्चमाध्याय में प्राण की श्रेष्ठता, प्रवाहण जैबलि के दार्शनिक सिद्धान्त, परलोक-विज्ञान, राजा अश्वपति द्वारा सृष्टि-उत्पत्ति विषय प्रश्न, आदि ।
षष्ठाध्याय में महर्षि आरुणि द्वा अपने पुत्र श्वेतकेतु को अद्वैतवाद का उपदेश दिया गया है ।
सप्तमाध्याय में ऋषि सनत्कुमार द्वारा नारद को उपदेश ।
अष्टमाध्याय में देवराज इन्द्र और असुरपति विरोचन को प्रजापति का उपदेश ।

(10.) बृहदारण्यकोपनिषद्
========================

शुक्लयजुर्वेद से सम्बद्ध शतपथ-ब्राह्मण के 14 वें काण्ड के अन्तिम छः अध्यायों को ही बृहदारण्यकोपनिषद् कहा जाता है । इसमें आरण्यक और उपनिषद् का सम्मिश्रण होने से यह नाम पडा है । इसे ब्राह्मण, आरण्यक और उपनिषद् तीनों कह सकते हैं ।  इसमें कुल छः अध्याय हैं । यह आकार में सबसे विशाल उपनिषद् है । यह अध्यात्म-शिक्षा से ओत-प्रोत है ।
इसके प्रथमाध्याय में यज्ञीय-अश्व के रूप में परम पुरुष का वर्णन, मृत्यु का विकराल रूप और प्राण की श्रेष्ठता का वर्णन है ।
द्वितीयाध्याय में गार्ग्य और काशीराज अजातशत्रु का संवाद , याज्ञवल्क्य और उनकी पत्नी मैत्रेयी का संवाद है ।
तृतीयाध्याय में गार्गी और याज्ञवल्क्य का संवाद साथ में याज्ञवल्क्या द्वारा प्रतिपक्षियों को हराना ।
चतुर्थाध्याय में याज्ञवल्क्य द्वारा राजा जनक को ब्रह्मविद्या का उपदेश है ।
पञ्चमाध्याय में प्रजापति द्वारा देव, मनुष्य और असुरों को द, द, द का उपदेश, ब्रह्म के विभिन्न रूपों का वर्णन, प्राण ही वेदरूप है और गायत्री के विभिन्न रूपों का वर्णन है ।
षष्ठाध्याय में ऋषि प्रवाहण जैबलि और श्वेतकेतु का दार्शनिक संवाद, पञ्चाग्नि-मीमांसा और ऋषियों की वंश-परम्परा का वर्णन ।
विषय-वस्तु


वेद के चार भाग हैं - संहिता, ब्राह्मण, आरण्यक और उपनिषद्।
(१) संहिता में वैदिक देवी देवताओं की स्तुति के मंत्र हैं;
(२) ब्राह्मण में वैदिक कर्मकाण्ड और यज्ञों का वर्णन है;
(३) आरण्यक में कर्मकाण्ड और यज्ञों की रूपक कथाएँ और तत् सम्बन्धी दार्शनिक व्याख्याएँ हैं; और
(४) उपनिषद् में वास्तविक वैदिक दर्शन का सार है।

http://www.vaidiksanskritk.com/ से  साभार